Monday 12 March 2018

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक परिभाषा - investopedia - विदेशी मुद्रा


उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - सीपीआई नीचे डाउन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - सीपीआई यू.एस. श्रम सांख्यिकी ब्यूरो मासिक आधार पर सीपीआई की रिपोर्ट करता है। हर बार सीपीआई के दो प्रकार की रिपोर्ट की जाती है। सीपीआई-डब्ल्यू शहरी वेतन अर्जक और लिपिक वर्कर्स के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को मापता है। सीपीआई-यू शहरी उपभोक्ताओं के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक है यह यू.एस. की आबादी का 89 है और सामान्य जनता के बेहतर प्रतिनिधित्व है। सीपीआई-डब्ल्यू एक सबसेट है जो अमेरिका की 28 आबादी को कवर करता है। मासिक निष्कर्षों के आधार पर राजकोषीय नीतियां तैयार करने के लिए राष्ट्रपति, कांग्रेस और फेडरल रिजर्व बोर्ड द्वारा सीपीआई का उपयोग किया जाता है और मुद्रास्फीति या अपस्फीति कैसे प्रस्तुत की जाती है। अमेरिकी श्रम विभाग ने सीपीआई दर 2 या उससे कम होने की उम्मीद की है। यदि यह मुद्रास्फीति उपाय 2 स्तर से ऊपर आता है, तो मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद करने के लिए उधार लेने की दरें बढ़ी जा सकती हैं। कभी-कभी, जैसे कि 2014 में, सीपीआई 2 से ऊपर बढ़ रहा है, वह दरें बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है। अन्य मुद्रास्फीति गेज का उपयोग मुद्रास्फीति के स्तर पर निर्णय लेने के लिए भी किया जाता है। सीपीआई में क्या है सीपीआई आंकड़े देश में पेशेवरों, स्व-नियोजित, गरीब, बेरोजगार और सेवानिवृत्त लोगों को कवर करते हैं। रिपोर्ट में शामिल नहीं किए गए लोग गैर-मेट्रो आबादी, खेती के परिवारों, सशस्त्र बलों, और जेल में सेवा कर रहे लोगों और मानसिक अस्पतालों में शामिल हैं सीपीआई मासिक आधार पर पूरे देश में सामानों और सेवाओं की टोकरी की लागत का प्रतिनिधित्व करता है। उन सामानों और सेवाओं को आठ प्रमुख समूहों में विभाजित किया गया है: खाद्य और पेय पदार्थ शिक्षा और संचार अन्य सामान और सेवाएं भाकपा क्षेत्रीय आंकड़े ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स ने भी क्षेत्रों पर आधारित सीपीआई को तोड़ दिया है। हर महीने, रिपोर्ट चार प्रमुख जनगणना क्षेत्रों में विभाजित की गई है: पूर्वोत्तर, मिडवेस्ट, दक्षिण और पश्चिम प्रत्येक महीने तीन प्रमुख मेट्रो क्षेत्रों को भी तोड़ दिया गया है। क्षेत्र शिकागो-गैरी-केनोशा, लॉस एंजिल्स-रिवरसाइड-ऑरेंज काउंटी और न्यू यॉर्क-उत्तरी एनजे-लांग आइलैंड हैं। प्रत्येक माह प्रदान की गई क्षेत्रीय सूचनाओं के साथ-साथ, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो भी हर महीने 11 अतिरिक्त मेट्रो क्षेत्रों की रिपोर्ट प्रकाशित करता है और एक अतिरिक्त 13 मीट्रिक क्षेत्र अर्द्ध सालाना होता है ये रिपोर्ट बड़ी आबादी वाले क्षेत्रों को कवर करती हैं और एक विशेष क्षेत्र सबसेट का प्रतिनिधित्व करती हैं। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, सीपीआई माल की उपभोक्ता टोकरी के सामान (44) और सेवाओं (56) के मूल्य में औसत परिवर्तन को मापने वाला सूचकांक है। यह जीवन की अनुमानित लागत और देश में मुद्रास्फीति स्तर के एक प्रमुख संकेतक के लिए प्रमुख उपकरण है। इसके अलावा, सूचकांक का उपयोग जीडीपी जैसे राज्य के अन्य आर्थिक संकेतकों में मूल्य समायोजन के लिए किया जाता है। सामाजिक लाभ स्तर के सीपीआई कोड के एक और समारोह। इस सूचकांक की गणना करने के लिए, उपभोक्ता वस्तुओं की 80 000 कीमतें निम्नलिखित श्रेणियों के सामानों में ली गई हैं: अन्य सामान और सेवाएं सीपीआई पिछले महीने के लिए श्रम विभाग, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 08:30 पूर्वाह्न पर ईएसटी (न्यू यॉर्क ) या 4: 30 बजे (एमएसके) प्रकाशन तिथि: महीने के मध्य (पीपीआई (प्रोड्यूसर्स प्राइस इंडेक्स) के प्रकाशन के बाद महीने के हर दूसरे या तीसरे सप्ताह, यह अक्सर होता है जब सीपीआई और पीपीआई का एक साथ विश्लेषण किया जाता है। यदि दोनों आंकड़े बढ़ते हैं, तो इससे विकास हो सकता है ब्याज दर की वजह से, जो इसके बदले में निवेशकों को आकर्षित करेगा और, नतीजतन, राष्ट्रीय मुद्रा ndash डॉलर ndash की वृद्धि होगी। पारंपरिक सीपीआई के अलावा, वहाँ एक ldquocleanrdquo उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - कोर सीपीआई है। अंतर यह है कि कोर सीपीआई इस प्रकार की श्रेणियों और खाद्य उत्पादों और ऊर्जा में मूल्य में बदलाव के लिए खाता नहीं है। इसमें कीमतों में तेज बदलाव से समझाया जाता है जो आम तौर पर इन श्रेणियों में होता है और इंडेक्स के मजबूत विकृत हो जाता है। LdquoClearrdquo अनुक्रमणिका विशेष रूप से बनाने के लिए आधार प्रदान करता है ब्याज दरों के बारे में फैसला। यह उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सीपीआई थोड़ा-बहुत देश में वास्तविक मुद्रास्फीति के स्तर से जुड़ा हुआ है। इसका मुख्य कारण यह है कि सीपीआई केवल आयात वस्तुओं के लिए ही खाता है, इसलिए चीनी आयात उत्पादों और तकनीकी नवाचारों को ढेर कर पिछले कुछ वर्षों में निम्न स्तर पर कीमतों में बचत होती है। दूसरे, मंदी की वजह से अर्थव्यवस्था के विकास में कमी आई जिससे कीमतों में बढ़ोतरी से मांग (खपत) और बचत उद्यमों में गिरावट आई। इसके अलावा, बेरोजगारी के उच्च स्तर के खर्च में कटौती करने में सक्षम आजकल एक संगीत कार्यक्रम है कि एफआरएस मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति को भड़क सकती है इसके अलावा, माल की वैश्विक खपत बढ़ रही है, जो कि जल्दी या बाद में मुद्रास्फीति की गति को प्रभावित करती है। Ldquoclearrdquo सीपीआई का वर्तमान स्तर 2 सीमा से अधिक नहीं है (FRS ndash की मानक मुद्रास्फीति 1 से कम नहीं है और 2 से अधिक नहीं है) आपको इसमें भी रुचि हो सकती है:

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