Monday, 15 January 2018

बार्गेनिंग शक्ति - ऑफ-द - ग्राहकों है - की संभावना होने वाली सर्वाधिक विदेशी मुद्रा


पोर्टर 5 बलों और पोर्टर्स रणनीतियों पोर्टर्स के सिद्धांत को समझाएं मॉडल पोर्टर्स मॉडल अंतर्दृष्टि पर आधारित है कि एक कॉर्पोरेट रणनीति को बाहरी वातावरण में संगठनों के अवसरों और खतरों से मिलना चाहिए। पोर्टर ने पांच प्रतिस्पर्धी बलों की पहचान की है जो हर उद्योग और हर बाजार को आकार देते हैं। ये बलों ने प्रतियोगिता की तीव्रता का निर्धारण किया और इसलिए एक उद्योग की लाभप्रदता और आकर्षण। कॉर्पोरेट रणनीति का उद्देश्य इन प्रतिस्पर्धी बलों को उस तरीके से संशोधित करना चाहिए जिससे संगठन की स्थिति में सुधार हो। पोर्टर्स मॉडल उद्योग में ड्राइविंग बलों के विश्लेषण का समर्थन करता है। पांच बलों के विश्लेषण से प्राप्त जानकारी के आधार पर, प्रबंधन यह तय कर सकता है कि उनके उद्योग की विशेष विशेषताओं का कैसे फायदा होगा या इसका फायदा उठाने के लिए। पोर्टर्स पांच प्रतिस्पर्धात्मक शक्तियां हैं 1. आपूर्तिकर्ता की सौदेबाजी पावर 2. ग्राहकों की सौदेबाजी पावर 3. नए प्रवेशकों का खतरा 4. प्रतिस्थापन का खतरा 5. मौजूदा खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिद्वंद्विता ए सौदेबाजी की खपत ख खतरे का खतरा जो ए) सौदेबाजी बिजली बी ) प्रतिस्थापन का खतरा सी) प्रतिद्वंद्विता का खतरा डी) नए प्रवेशकों का खतरा उत्तर: एक पृष्ठ रेफरी: 74 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: मॉडरेट कोर्स LO: समझाएं कि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आई कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है अध्याय LO 2 2 9) ग्राहकों की सौदेबाजी की शक्ति शामिल होने वाले बाजारों के लिए सबसे अधिक होने की संभावना है। ए) सार्वजनिक परिवहन बी) औद्योगिक उत्पादों सी) पेटेंट दवाओं डी) विलासिता के सामान उत्तर: बी पेज रेफरी: 74 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: मध्यम पाठ्यक्रम LO: समझाएं कि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आई कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है अध्याय LO: 2 13 यह पूर्वावलोकन जानबूझकर धुंधला वर्गों है। पूर्ण संस्करण देखने के लिए साइन अप करें 10) ऑटोमोबाइल उद्योग में कई निर्माताओं और उनके बीच गहन प्रतिस्पर्धा की विशेषता है। यह बयान दिखाता है ए) प्रतिस्थापनों का कम खतरा बी) आपूर्तिकर्ताओं की उच्च सौदेबाजी की क्षमता सी) प्रतिद्वंद्विता के उच्च स्तर डी) ग्राहकों की कम सौदेबाजी की शक्ति उत्तर: सी पेज रेफरी: 74 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: मध्यम पाठ्यक्रम LO: समझाएं कि आईएस कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है लाभ और बनाए रखने के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ अध्याय LO: 2 11) एबीसी मोटर्स कारों का सबसे बड़ा निर्माता है। कंपनी दुनिया भर में कई छोटे-छोटे आकार के विक्रेताओं से कच्ची सामग्री खरीदती है। इस मामले में एबीसी मोटर्स की विशेषता है। ए) विकल्प उत्पादों का बहुत कम खतरा बी) इसके आपूर्तिकर्ताओं पर उच्च सौदेबाजी की शक्ति सी) बाजार में नए प्रवेशकों की बहुत कम खतरा डी) अपने ग्राहकों से अधिक उच्च सौदेबाजी की शक्ति उत्तर: बी पेज रेफरी: 74 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: मध्यम कोर्स LO: समझाएं कि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आई कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है अध्याय LO: 2 12) एन-जॉय आइसक्रीम हाल ही में काली क्रीमयुक्त आइसक्रीम के अपने प्रमुख ब्रांड के खिलाफ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। प्रतिद्वंद्वी ने तीन किस्मों काले currant आइसक्रीम की पेशकश के द्वारा इस बाजार में सड़कों को महत्वपूर्ण बनाया। एन-जॉय ने पांच नए किस्मों के बर्फ क्रीम पेश करने के द्वारा इस खतरे का सामना करने का फैसला किया। कौन सा प्रतिस्पर्धात्मक रणनीति एन-जॉय को लागू करने ए) लागत नेतृत्व बी) उत्पाद भेदभाव सी) खंड में लागत भेदभाव डी) सेवा फोकस उत्तर: बी पेज रेफरी: 75 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: मध्यम पाठ्यक्रम LO: समझाएं कि आईएस कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए अध्याय LO: 3 14 13) एक ऑटोमोबाइल कंपनी अपने सभी उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने और इसके उत्पाद लाइन में अधिक विविधता लाने का निर्णय करती है। कंपनी ने अपनाने का निर्णय लिया है। ए) ध्यान केंद्रित लागत नेतृत्व बी) उद्योग चौड़ा भेदभाव सी) उद्योग चौड़ा लागत नेतृत्व डी) ध्यान केंद्रित भेदभाव उत्तर: बी पेज रेफरी: 75 एएसीएसबी: विश्लेषणात्मक कौशल कठिनाई: कठिन कोर्स LO: समझाओ कैसे प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है प्रतिस्पर्धात्मक लाभ अध्याय LO: 3 14) केंद्रित विभेदन तब होता है जब ए) एक उद्योग के क्षेत्र में एक बेहतर उत्पाद प्रदान किया जाता है बी) वहाँ एक उद्योग में सीमित प्रतिस्पर्धा है सी) ग्राहकों को उच्च मूल्य संवेदनशील हैं डी) उत्पाद की गुणवत्ता एक पूरे उद्योग में सुधार उत्तर: एक पेज रेफरी: 75 AACSB: संचार क्षमता कठिनाई: मॉडरेट कोर्स LO: समझाएं कि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आई कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है अध्याय LO: 3 15) जब एक उत्पाद की सबसे कम लागत होती है तो ध्यान केंद्रित लागत नेतृत्व को देखा जाता है। यह पूर्वावलोकन जानबूझकर धुंधला वर्गों है। पूर्ण संस्करण देखने के लिए साइन अप करें

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